Click Thrue Rate ( CTR ) क्या है? Adsense CTR कैसे बढ़ाएं ? 2022

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Click Thrue Rate Or CTR Kya Hai ? इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

क्या आप जानते हैं कि Click Thrue Rate Or CTR Kya Hai ? Adsense CTR कैसे बढ़ाएं ? क्या आप अपने Adsense CTR के बारे में जानते हैं? क्या आप जानते हैं कि अगर आपका Adsense CTR कम हो जाता है तो आपको किस तरह की परेशानी होने वाली है?

अगर आपको इन सभी सवालों का जवाब नहीं पता है तो मैं आपको इस लेख में Adsense CTR के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। मैंने कई बार इस पर ध्यान दिया है कि ज्यादातर ब्लॉगर Monetigation रणनीति के लिए Adsense का उपयोग करते हैं, लेकिन मैं आपको एक बात स्पष्ट कर दूं कि Adsense एक CPC आधारित नेटवर्क है, जिसमें आपको Per Click पैसा मिलता है न कि Impression।

Adsense इस तरह से काम करता है कि मान लीजिए कि आपके विज्ञापनों पर 100 व्यूज (Impression) हैं और उनमें से आपके विज्ञापनों पर 8 Click हैं तो आपका Adsense CTR 8% माना जाएगा न कि आप 100 व्यूज को Adsense CTR मानेंगे। जो ब्लॉगर पहले से ही ब्लॉगिंग कर रहे हैं, उन्हें पता चल जाएगा कि CTR क्या है?

Ads बनाए रखने और पैसे बढ़ाने के लिए CTR बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन कई बार कई ब्लॉगर्स का Adsense CTR कम हो जाता है और एक बार Adsense CTR कम होने पर पहला प्रभाव आपकी कमाई पर पड़ता है।

अगर आप नहीं चाहते कि आपका Adsense CTR कम हो तो आप इस लेख के हर बिंदु को ध्यान से पढ़ेंगे। यह लेख आपके बहुत काम आने वाला है, तो चलिए शुरू करते हैं क्या है CTR क्या है।


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1. Click Through Rate क्या है ? CTR Kya Hai In Hindi

CTR किसी भी Website पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों पर Per Click Rate है। कई Website CTR से कमाई करती हैं। बता दें कि CTR Website के जरिए पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है। CTR को Click Through Rate के रूप में भी जाना जाता है।

CTR क्या है ज्यादातर नए ब्लॉगर इस सवाल को लेकर असमंजस में रहते हैं। CTR का मतलब है कि आपके Adsense को कितनी बार Click किया गया है। CTR दृश्य (Impression) और Click के बीच की कड़ी है, जैसे कि आपके Ads कितनी बार किसी विज़िटर ने देखे हैं या विज़िटर को कितनी बार दिखाया गया है।

सरल शब्दों में, एक विज़िटर ने आपके विज्ञापनों के कुल Impression पर जितनी बार Click किया है, उसे CTR (Click Through Rate) कहा जाता है।

CTR = Click की संख्या / एक्सपोजर की संख्या

क्या आप जानते हैं कि भारत में Adsense CTR की कमाई बहुत कम है? अगर नहीं तो मैं आपको बता दूं कि यह बिल्कुल सही है। भारत में वास्तव में Adsense की कमाई कम है, लेकिन अगर आप इसके लिए अच्छा काम करते हैं, तो आप Adsense से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, इसके लिए आपको Click Through Rate और Cost Per Click यानी CTR और CPC पर ध्यान देना होगा। |

CTR को समझने के लिए सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि CTR का फॉर्मूला कैसे कैलकुलेट किया जाता है, तो चलिए शुरू करते हैं।


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2. Adsense CTR की गणना कैसे करें?

अब आप समझ गए हैं कि CTR क्या है लेकिन क्या आप जानते हैं कि CTR का फॉर्मूला क्या होता है? और Google Adsense CTR की गणना कैसे करता है?

अगर नहीं तो यहाँ मैं आपको बहुत ही आसान तरीके से समझने की कोशिश करूँगा की CTR का फॉर्मूला क्या होता है? और Google Adsense CTR की गणना कैसे करता है?

Ads Click की कुल संख्या / Impression की कुल संख्या = CTR (Click Through Rate)

जैसा कि आपने फॉर्मूला में देखा है कि अगर आपको अपने विज्ञापनों पर 100 Impression मिले हैं और उस पर 20 बार Click हुए हैं, तो आपका Adsense CTR 20% माना जाएगा।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि आपका CTR जितना अधिक होगा, आपको उतने ही अच्छे Ads मिलेंगे और उन विज्ञापनों पर जितने Click होंगे, उसके अनुसार आपको पैसे मिलेंगे।

क्या आप जानते हैं कि Adsense CTR की गणना आपकी अलग-अलग वेबसाइटों के लिए कभी नहीं की जाती है। बल्कि इसकी गणना हमेशा आपके Adsense खाते के लिए ही की जाती है।

जैसे आपके पास 3 से 4 अलग-अलग Website हैं और उनमें से एक का CTR बहुत ही बेकार है तो यह आपके सभी Adsense Account CTR को प्रभावित करेगा।


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3. Ads CTR कैसे जांचें?

जैसे अब आप जानते हैं कि CTR क्या है? (CTR का अर्थ) और इसकी गणना कैसे करें? लेकिन क्या आप जानते हैं कि Adsense CTR कैसे चेक करते हैं?

अगर आप नहीं जानते हैं तो यह आपके लिए बहुत बड़ी समस्या का विषय है। कैसे? अगर आप अपना Adsense CTR चेक नहीं कर पा रहे हैं तो आपको पता नहीं चलेगा कि आपका Adsense CTR कितना है? ज्यादा या कम?

क्या आप जानते हैं कि Adsense CTR कितनी होनी चाहिए? नहीं, तो मैं आपको बता दूं Ads CTR हमेशा 15% से कम होना चाहिए, अगर आपका CTR 15% से ज्यादा है तो आपका Adsense Lifetime के लिए बंद हो जाएगा।

Adsense CTR चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने गूगल Adsense अकाउंट में जाना होगा और फिर वहां Adsense अकाउंट खोलना होगा, फिर होम पेज को रीफ्रेश करना होगा जब पेज लोड हो जाएगा तो आपके पास एक प्रदर्शन चार्ट दिखाई देगा जिसमें आप अपना CPC, CTR देख सकते हैं, RPM, Click और Impression चेक किए जा सकते हैं।

वहां आप इसे Day By Day के हिसाब से भी चेक कर सकते हैं. यदि आप अधिक विस्तार से जांचना चाहते हैं, तो उसके लिए आप अपने डैशबोर्ड में इंटरफेस रिपोर्ट पर Click करेंगे, फिर आपको वहां सभी विवरण मिल जाएंगे।

अगर आपका Adsense CTR 12 से 13% है तो आपको तुरंत अपने ब्लॉग से Google Adsense को हटाना होगा, उसके लिए आपको Google Adsense को एक एप्लीकेशन देनी होगी कि आपके Adsense में अमान्य गतिविधियाँ हैं जो आपने नहीं की है 

उसके बाद Google Adsense आपकी कमाई इसे काट कर गूगल Adsense में सेव कर लें। फिर आप 24 से 48 घंटे के बाद अपनी Website पर Google Adsense को फिर से इंस्टॉल कर सकते हैं।


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4. Adsense CTR कैसे बढ़ाएं:- 7 आसान टिप्स

यहां मैं आपको 7 ऐसे आसान टिप्स बताऊंगा जिनके इस्तेमाल से आप अपना Adsense CTR बढ़ा सकते हैं।

#1 विज्ञापनों के आकार पर ध्यान दें

दोस्तों कई ब्लॉगर अक्सर यह गलती कर बैठते हैं कि वो सिर्फ विज्ञापनों पर ध्यान देते हैं, विज्ञापनों के साइज पर नहीं! क्या आप भी यही गलती करते हैं? अगर हाँ, तो आपका Adsense CTR भी डाउन हो जाएगा।

CTR कम होने से मेरा मतलब है कि आपके विज्ञापनों पर Click कम होंगे। जितने कम Click होंगे, आपके विज्ञापनों की CTR उतनी ही कम होगी, इसलिए आपको हमेशा अपने विज्ञापनों की लंबाई और चौड़ाई पर ध्यान देना चाहिए,

साथ ही अपने विज्ञापनों के रंगों को एक मानक रंग देना चाहिए, ताकि आपके विज़िटर आकर्षित हों, फिर वे इन विज्ञापनों पर अधिक Click करेंगे।

#2 मोबाइल फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट बनाएं

दोस्तों आप जानते ही होंगे कि आज के समय में मोबाइल से ज्यादा सर्च किए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना कितने Perशत तक सर्च सिर्फ मोबाइल से ही किए जाते हैं? नहीं, तो मैं आपको बता दूं कि रोजाना के 70% तक सिर्फ मोबाइल सर्च ही होते हैं। यह आश्चर्यजनक है ना!

ऐसा इसलिए है क्योंकि 2021 में इंटरनेट की सुविधा बहुत अच्छी हो गई है और ज्यादातर लोगों के पास सर्च करने के लिए मोबाइल है, आप इसे आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं। इसलिए आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को मोबाइल फ्रेंडली बनाना चाहिए।

अगर आपका Blog Post Mobile Friendly होगा तो यह आपके विजिटर्स को अच्छा एक्सपीरियंस देगा और आपके ब्लॉग पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों पर Click ज्यादा होंगे, जिससे आपका Adsense CTR अच्छा होगा।

#3 अपने विषय पर केंद्रित रहें

यह टिप आपके CTR (Click Through Rate) को बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है। एक अच्छी सामग्री अधिक से अधिक आगंतुकों को लाती है।

क्या आप जानते हैं कि कई ब्लॉगर अनगिनत Website बनाते हैं? जिन पर वो अच्छे से फोकस नहीं कर पाते और उसका नतीजा यह होता है कि उनकी Adsense CTR कम होने लगती है।

इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आपकी अनगिनत वेबसाइटों में से किसी एक का CTR कम हुआ है, तो यह आपकी सभी वेबसाइटों के CTR को प्रभावित करेगा।

इसलिए आपको हमेशा अपने टॉपिक पर डटे रहना चाहिए। आपको उतनी ही Website बनानी चाहिए जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी हो और आप अपने विजिटर्स को सही जानकारी दे सकें, इससे आपको फायदा होगा कि आपके Adsense की CTR बढ़ जाएगी।

#4 केवल High CPC वाले विज्ञापनों की अनुमति दें

सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप अपनी Website पर किस प्रकार के Ads अधिक चाहते हैं? कम CPC या High CPC?

अगर आपको नहीं पता कि दोनों में से कौन बेहतर है? तो मैं आपको बता दूं कि कम CPC (Cost Per Click) वाले विज्ञापनों से आपको अपनी Website में ज्यादा Ads डालने होंगे और ज्यादा Ads होने से आपकी Website की लोडिंग स्पीड कम हो जाएगी,

जिससे आपके विजिटर्स लंबे समय तक आपकी इस Website पर टिके नहीं रहेंगे। जिससे Bounce Rate बढ़ जाएगा। यह आपके ब्लॉग के लिए अच्छा नहीं होगा। इसलिए हमेशा अधिक CPC (Cost Per Click) की अनुमति दें।

#5 अपनी Website पर अधिक Ads न डालें

जैसा कि मैंने आपको पहले बताया था कि आप अपनी Website पर अधिक Ads न डालें, इससे आपकी Website पर विज़िटर की संख्या कम हो जाती है क्योंकि 2021 में जीवन बहुत तेज़ हो गया है,

विज़िटर को उस विषय की आवश्यकता है जो वे Search रहे हैं, उन्हें जल्दी करना चाहिए। इसे जल्द प्राप्त करें और अगर उन्हें इसके लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है, अगर उन्हें आपकी Website के लिए अच्छी सर्विस मिलती है, तो यह आपके Adsense CTR को बढ़ा देगा।

#6 Bounce Rate कम करें

क्या आप जानते हैं कि Adsense CTR इस बात पर भी निर्भर करता है कि कोई विज़िटर आपकी Website पर कितने समय तक रहा है?

नहीं, तो मैं आपको बता दूं कि Adsense CTR (Click Through Rate) तभी बढ़ता है जब विजिटर आपकी Website पर ज्यादा से ज्यादा समय तक बने रहते हैं।

Bounce Rate बढ़ने के 2 महत्वपूर्ण कारण हैं, पहला आपका कंटेंट अच्छा नहीं है और दूसरा, कम CPC वाले अधिक Ads अपनी Website पर डालना।

ये दोनों ही आपके Adsense CTR को कम करते हैं। इसलिए आपको इन दोनों पर अच्छे से फोकस करना होगा।

Bounce Rate को कम करने के लिए आपको अपने कंटेंट को अर्थपूर्ण और इंटरेस्टिंग बनाना होगा और आपको अपनी Website पर ज्यादा CPC ऐड लगाने होंगे।

#7 Orgenic Traffic पर ध्यान दें

सबसे जरूरी है कि आप Orgenic Traffic पर फोकस करें क्योंकि Adsense CTR बढ़ाने के लिए यही सबसे अच्छा आइडिया है।

आप अपने Orgenic Traffic को गूगल के Search Engine के जरिए, यूट्यूब के जरिए, फेसबुक पेज के जरिए, Pinterest के जरिए बढ़ा सकते हैं।


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5. Website CTR और Adsense CTR के बीच अंतर

क्या आप Website CTR और Ads CTR में अंतर जानते हैं? क्या आप Website CTR और Ads CTR दोनों को समान मानते हैं?

  • what is ctr in Website
  • what is ctr in Adsense

अगर आप Website CTR और Ads CTR दोनों को एक जैसा मानते हैं, तो आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। मैं आपको Website CTR और Ads CTR के बीच का अंतर समझाता हूं।

#1 Website CTR क्या है ?

Website CTR तब कहा जाता है जब कोई विज़िटर Google के Search Engine में किसी विषय को Searchता है और यदि विज़िटर को आपके ब्लॉग के लेख का Impression Google के Search Engine Result Page (SERPs) के पहले Page में दिखाई देता है, तो वह विज़िटर आपका लेख देखता है। यदि आप उस पर Click करते हैं, तो इसे Website Click Through Rate (CTR) कहा जाता है।

आपका लेख Google के SERPs के पहले Page पर तभी आता है जब आपने अपनी Website का SEO (जैसे On Page SEO, Off Page SEO) दोनों अच्छी तरह से किया हो।

#2 Adsense CTR क्या है ?

Adsense CTR को कहा जाता है जब कोई विजिटर आपकी Website के Impression पर Click करके आपके आर्टिकल पर आता है, तो उसे Google Adsense द्वारा कुछ Ads दिखाए जाते हैं,

अगर वह विज़िटर उस Ads पर Click करता है, तो उसे Ads Click Through Rate (CTR) कहा जाता है। Adsense CTR तकनीकी SEO के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।


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अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: CTR (Click Through Rate) क्या है?

तकनीकी SEO के लिए CTR बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन कई यूजर्स ऐसे भी हैं जिन्हें अभी भी इस बात को लेकर थोड़ा कन्फ्यूजन है कि CTR क्या है ? मैं यहां उनके सवालों के जवाब देकर उनके भ्रम को दूर करने की पूरी कोशिश करूंगा।

Q1: क्या CTR 100 से ऊपर भी जा सकता है?

उत्तर: कई उपयोगकर्ता भ्रमित हैं कि क्या CTR 100 से ऊपर जा सकता है या नहीं? तो मैं उन्हें बता दूँ कि ऐसा नहीं है कि CTR कभी भी 100 से ऊपर नहीं जाता है।

CTR हमेशा 100 से कम होना चाहिए, यदि यह अधिक है तो यह आपके विज्ञापनों को प्रभावित करता है, जिसके Result स्वरूप आपको High CPC वाले Ads नहीं मिलते हैं।

Q2: Adsense के लिए कितना CTR उपयुक्त है?

Ans: अगर आपको पता है की CTR क्या होता है तो आपको ये भी पता होना चाहिए की Adsense CTR कितना होना चाहिए. Adsense के लिए CTR 15% तक ठीक है, अगर इससे अधिक है तो Google Adsense Account भी खतरे में पड़ सकता है

लेकिन ज्यादा चिंता की बात नहीं है क्योंकि CTR की मासिक वार जाँच की जाती है। आपको हमेशा अपना पेज CTR सिर्फ 28 दिन पुराना ही देखना चाहिए, उसमें आपको पेज CTR कम ही दिखाई देगा।

Q3: CTR का प्रयोग किस स्थान पर किया जाता है?

Ans: CTR (Click Through Rate) का इस्तेमाल बहुत जगहों पर किया जाता है लेकिन ज्यादातर Website, Youtube, Facebook, Pinterest, Adsense इनके लिए ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।


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At Last

दोस्तों, जैसा कि इस लेख में आपने जाना कि CTR क्या है? (CTR क्या होता है) CTR आपकी Website के कुल Impression विज्ञापनों में से कितने विज्ञापनों पर Click किया गया है। CTR Impression और विज्ञापनों के बीच संबंध को दर्शाता है। और इस लेख में आपने सीखा कि Ads CTR की गणना कैसे करें?

आप Google Adsense Account के Homepage पर आसानी से Ads CTR चेक कर सकते हैं और इस आर्टिकल में मैंने आपको 7 बहुत ही आसान टिप्स बताए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने Ads CTR को बेहतर कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, विज्ञापनों के आकार पर ध्यान केंद्रित करके, मोबाइल के अनुकूल ब्लॉग पोस्ट बनाकर, अपने विषय पर ध्यान केंद्रित करके, केवल High CPC वाले विज्ञापनों की अनुमति देकर, यह आपके ब्लॉग के लिए आपके विज़िटर के अनुभव में सुधार करेगा,

Bounce Rate को कम करके, Orgenic Traffic पर फोकस करके आप यह सब SEO (ON Page SEO और OFF Page SEO) के जरिए कर सकते हैं। इस लेख में, मैंने आपको Website CTR और Ads CTR के बीच अंतर बताने की पूरी कोशिश की है।


Technofact.in


Conclusion :-

दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको मेरी साइट Technofact पर दी गई जानकारी ( Click Thrue Rate Or CTR Kya Hai ? इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं? In 2022 ) पसंद आई होगी क्योंकि आज मैंने आसान शब्दों में आपको काफी कुछ बताने का प्रयास किया है। आपको आपके सवालों के जवाब यहां मिल गए होंगे

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना ताकि यह जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जरूर पहुंचे।

तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही दोबारा फिर से टेक्नोलॉजी एवं टिप्स एवं ट्रिक्स से संबंधित जानकारी लेकर दोबारा फिर हाजिर होंगे तब तक के लिए अलविदा !


! साइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद !

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