SERP Kya Hai और यह कैसे काम करता है? 2022

SERP Kya Hai और यह कैसे काम करता है? 2022

आज हम जानेंगे कि SERP Kya Hai ? हम जानते हैं कि इंटरनेट पर करोड़ों Page हैं, लेकिन हमारी Search के अनुसार कुछ ही हमारे लिए आवश्यक हैं। इसलिए जब भी आप इंटरनेट पर कुछ Search करते हैं तो Search Results आपको उसके बारे में दिखाते हैं।

या हम कह सकते हैं कि जब भी कोई कीवर्ड के जरिए Search Engine पर कुछ Search करता है तो आपको Search रिजल्ट्स में आपकी क्वेरी के अनुसार Search Results लिस्टेड हो जाता है। इन Search Pages को SERP भी कहा जाता है।

ऐसे में SERP (Search Engine Results Pages) का महत्व और भी बढ़ जाता है क्योंकि अगर आप एक ब्लॉगर हैं और अगर आपका कंटेंट Google के SERP में दिखता है तो आपके ब्लॉग पर अपने आप Orgenic ट्रैफिक आ जाएगा। इससे आपको काफी अच्छा ट्रैफिक मिलेगा। लेकिन SERP के सामने आना इतना आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए काफी प्रतिस्पर्धा होती है।

इसलिए आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि SERP कैसे काम करता है और हम अपने कंटेंट को SERP के टॉप Page में कैसे Rank कर पाएंगे, जिससे हमारी विजिबिलिटी काफी बढ़ जाएगी। तो आज हम SERP क्या है और इसका महत्व क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। तो फिर बिना देर किए चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि SERP क्या है।

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SERP Kya Hai – What is SERP in Hindi ?

सीधे शब्दों में कहें तो SERP उन Webपेजों को कहा जाता है जो Search Engine किसी कीवर्ड को Search करने पर दिखाते हैं। मुख्य रूप से, प्रमुख Search Engine आमतौर पर अपने SERPs में तीन प्रकार की Listing प्रदर्शित करते हैं:

  • Listing जिसे Search Engine स्पाइडर द्वारा अनुक्रमित किया गया है
  • Listing जो किसी व्यक्ति द्वारा Search Engine की निर्देशिका में अनुक्रमित की गई है
  • उन Listing को सूचीबद्ध करने के लिए जिनके लिए Search Engine में पैसे का Paid किया गया है

SERP का फुल फॉर्म “Search Engine Results Pages” है। जो लोग नहीं जानते हैं, यह SERP शब्द का एक संक्षिप्त रूप है। इसलिए जब भी आप कोई Google क्वेरी बनाते हैं, तो Search Results में आपको जो Page दिखाई देते हैं वे SERP होते हैं।

SERP में आपकी जो Rank है उसे Page Rank भी कहते हैं। तो जाहिर सी बात है कि अगर आपका Page Rank हाई है तो वे अपने आप Search Results के पहले Page में दिखाई देंगे। और जिससे आपकी Website पर ज्यादा लोग अपने आप आयेंगे और आपकी साइट पर इम्प्रेशन बढ़ेगा।

आँकड़ों से पता चला है कि 75% से अधिक लोग Search करते समय पहले Page से आगे नहीं जाते हैं। तो यह जायज है कि किसी का भी पहले पन्ने पर आना इतना जरूरी हो जाता है।

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Search Engine Results Page क्या है और यह कैसे काम करता है?

Search Engine Results Page वे Web Page होते हैं, जो गूगल जैसे Search Engine की मदद से यूजर्स को तब दिए जाते हैं, जब वे कुछ ऑनलाइन Search करते हैं।

जब User अपनी Search क्वेरी दर्ज करते हैं (जहाँ वे मुख्य रूप से विशिष्ट शब्दों या वाक्यांशों का उपयोग करते हैं जिन्हें कीवर्ड भी कहा जाता है), बदले में Search Engine उन्हें SERP प्रदान करता है।

सभी SERP अद्वितीय हैं, भले ही उनका उपयोग एक ही Search Engine में समान कीवर्ड और Search क्वेरी का उपयोग करके न किया गया हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि लगभग सभी Search Engine अपने यूजर के अनुभव के अनुसार अपने Results प्रस्तुत करते हैं।

जो User के भौतिक स्थान, ब्राउज़िंग इतिहास और सामाजिक सेटिंग्स जैसे कई कारकों पर निर्भर करता है। दो SERP एक जैसे दिख सकते हैं लेकिन उनमें अंतर भी है।

SERPs की उपस्थिति लगातार बदल रही है क्योंकि Google, Bing और अन्य Search Engine प्रदाता जैसे Search Engine अपने Userओं को और भी बेहतर Results प्रदान करने का प्रयास करते हैं। वे अपनी Search तकनीक को लगातार बदलते रहते हैं, इसलिए आज का SERP अपने पूर्व SERP से काफी हद तक अलग है।

Orgenic Results

SERPs में मुख्य रूप से दो प्रकार की सामग्री होती है – “Orgenic” Results और Paid Results। Orgenic Results वे Web Page कहलाते हैं जो Search Engine के एल्गोरिदम के अनुसार दिखाई देते हैं।

SEO प्रोफेशनल्स जो Web कंटेंट को ऑप्टिमाइज करने में माहिर होते हैं और Website को Rank कराने में उनका बड़ा हाथ होता है, वे इन Orgenic रिजल्ट्स पर ज्यादा काम करते हैं।

कुछ SERPs दूसरों की तुलना में अधिक Orgenic Results दिखाते हैं, क्योंकि अलग-अलग खोजों के अलग-अलग इरादे होते हैं। इंटरनेट Search के मुख्य रूप से तीन प्राथमिक प्रकार हैं:

  • Informational
  • Navigational
  • Transactional

Informational खोजें उन खोजों को कहा जाता है जहां User को लगता है कि उन्हें किसी भी विषय पर जानकारी मिल जाएगी। इस प्रकार के SERP में विज्ञापन रखने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि वे कम व्यावसायिक इरादे के हैं। लोग यहां कुछ भी खरीदने नहीं आएंगे।

Navigational Questions को कहा जाता है जहां User अपनी Search के माध्यम से किसी विशिष्ट Website का पता लगाना चाहते हैं। ऐसे में ऐसा भी हो सकता है कि यूजर को किसी Website का URL ठीक से नहीं पता हो और वह Search करके उसे Search की कोशिश कर रहा हो।

अंत में, उन्हें लेन-देन संबंधी Search कहा जाता है जहां Paid Results मुख्य रूप से SERP में प्रदर्शित होते हैं। लेन-देन संबंधी खोजों का उच्च व्यावसायिक उद्देश्य होता है और Search क्वेरी में कुछ कीवर्ड जैसे “खरीदें” का होना लगभग निश्चित है, जो Userओं के मन में कुछ खरीदने की इच्छा पैदा करता है।

Paid Results

Orgenic Results के विपरीत, Paid Results में, Search में प्रदर्शित होने के लिए विज्ञापनदाताओं द्वारा Results का Paid किया जाता है। अगर हम पहले की बात करें तो Paid Results पहले बहुत छोटे होते थे, मुख्य रूप से टेक्स्ट आधारित विज्ञापन हुआ करते थे। जो Orgenic Results के ऊपर प्रदर्शित होते हैं।

इसलिए Paid Results का इस्तेमाल वही कर सकते हैं जिनके पास निवेश के लिए पैसा उपलब्ध है। ये Orgenic Results की तुलना में बहुत अधिक महंगे हैं।

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SERP की लोकप्रिय विशेषताएं

यहाँ मैं आप लोगों के साथ SERP के कुछ बहुत ही लोकप्रिय features के बारे में चर्चा करने जा रहा हूँ, जिनके बारे में आप शायद अब तक अनजान थे। तो चलिए इनके बारे में और अच्छे से जान लेते हैं।

1. Adwords (Bottom)

Discription

पारंपरिक Adwords विज्ञापन कई प्रकार के होते हैं, लेकिन उन सभी में से सबसे सामान्य प्रकार यह है कि Orgenic Results के ऊपर और नीचे, बाएँ हाथ के कॉलम के ऊपर और नीचे प्रदर्शित होते हैं। सभी विज्ञापनों में उनके आगे रंगीन लेबल होते हैं।

Obtainability

“विज्ञापनों को मुख्य रूप से इस आधार पर Rank किया जाता है कि वे कितने प्रासंगिक हैं और उन लोगों के लिए कितने उपयोगी हैं जो उन्हें Search रहे हैं। यह केवल इन कुछ कारणों पर निर्भर करता है।

2. Adwords (Top)

Discription

पारंपरिक Adwords विज्ञापन कई प्रकार के होते हैं, लेकिन उन सभी में से सबसे सामान्य प्रकार यह है कि Orgenic Results के ऊपर और नीचे, बाएँ हाथ के कॉलम के ऊपर और नीचे प्रदर्शित होते हैं। सभी विज्ञापनों में उनके आगे रंगीन लेबल होते हैं।

Obtainability

“विज्ञापनों को मुख्य रूप से इस आधार पर Rank किया जाता है कि वे कितने प्रासंगिक हैं और उन लोगों के लिए कितने उपयोगी हैं जो उन्हें Search रहे हैं। यह केवल इन कुछ कारणों पर निर्भर करता है।

3. Featured Snippet

Discription

जब भी Google किसी Questions का उत्तर चाहता है और जो कोर Knowledge Graph में स्थित नहीं है, तो वह उसी उत्तर को अनुक्रमणिका में Search का प्रयास करता है।

ऐसा होता है कि एक विशेष वर्ग का Orgenic Results तैयार किया जाता है जहां मुख्य लक्ष्य Page से जानकारी निकाली जाती है और मौजूद रहती है।

Featured Snippet में नियमित Orgenic Results की तुलना में अधिक CTR होते हैं।

Obtainability

Featured Snippet, आमतौर पर हर जगह पाए जाते हैं:

  • यह अक्सर SERP . के प्रथम Page पर स्थित होता है
  • इसमें अक्सर मुख्य Page से सामग्री निकाली जाती है, जो किसी के भी Questions का सही उत्तर देती है।
  • यह उन Page के लिए अधिक महत्वपूर्ण है जिन्हें पहले से ही किसी Search क्वेरी के 1-5 में स्थान दिया गया है।

4. Image Pack

Discription

Image Pack वे Results कहलाते हैं जो किसी Image लिंक की हॉरिजॉन्टल रो के साइड में दिखाए जाते हैं और जिन पर क्लिक करने पर आपको गूगल Image Search मिलेगा।

Image Pack किसी भी Orgenic स्थिति में दिखाई दे सकते हैं।

Obtainability

Image Pack वे विशेष Results कहलाते हैं जो केवल तभी प्रकट होते हैं जब किसी विशिष्ट Search की Search की जाती है और उसमें दृश्य सामग्री सबसे मूल्यवान होती है।

वे मूल Orgenic एल्गोरिथम की तुलना में अधिक रैंकिंग नियमों का उपयोग करते हैं।

Image सामग्री के साथ, यह अनुशंसा की जाती है कि कुछ सर्वोत्तम प्रथाओं का भी पालन किया जाना चाहिए जैसे:

  • Descriptive file name
  • Descriptive alt text
  • Human-readable URL
  • Optimized image size
  • Title attribute included

5. In-Depth Article

Discription

किसी भी व्यापक और अस्पष्ट शब्दों के लिए, Google एक “गहराई से” लेख ब्लॉक देता है जो Orgenic Results की तुलना में लगभग अप्रभेद्य है।

वे विभिन्न रैंकिंग नियमों का पालन करते हैं जो मूल Orgenic Results से भिन्न होते हैं और बड़े प्रकाशकों के प्रभुत्व वाले होते हैं। प्रत्येक ब्लॉक में तीन लेख हैं और जो एक Orgenic स्थिति में हैं।

Obtainability

मुख्य रूप से गहन लेख विशेष रूप से बड़े और अत्यधिक आधिकारिक प्रकाशकों द्वारा जीते जाते हैं। जिनकी कुछ विशेष विशेषताएं हैं:

  • Long-form content (2000-5000 words)
  • Schema article markup
  • Authorship markup
  • Unique, high-quality writing

6. Knowledge Card

Discription

Knowledge Card (जो Knowledge ग्राफ़ का हिस्सा हैं) काफी हद तक जमीन को कवर करते हैं, जिसमें मानव-संपादित स्रोतों से सिमेंटिक डेटा से लेकर Google इंडेक्स से निकाले गए सिमेंटिक डेटा और निजी डेटा साझेदारी भी शामिल है।

ये डेस्कटॉप Search में मुख्य रूप से SERP में सबसे ऊपर दिखाई देते हैं।

Obtainability

सभी Knowledge कार्डों के Results या तो मानव-संपादित डेटा पर आधारित होते हैं या वे भागीदारों के साथ डेटा अनुबंधों के Results के आधार पर प्रदर्शित होते हैं।

इस कारण किसी भी साइट के लिए Knowledge Card में प्रदर्शित होना बहुत कठिन है।

यह जानना बहुत जरूरी है कि कौन से कीवर्ड Knowledge Graph से प्रभावित हुए हैं क्योंकि इसे जानने से हमारे लिए कीवर्ड को प्राथमिकता देना आसान हो जाएगा, साथ ही यह जानने के साथ कि Google इकाई डेटा को कैसे स्टोर करता है।

7. Knowledge Panel

Discription

Knowledge Panel (उर्फ Knowledge Graph) Knowledge कार्ड्स की तरह, सिमेंटिक डेटा को कई स्रोतों से निकाला जाता है जैसे कि मानव-संपादित स्रोत जैसे कि विकीडाटा, साथ ही डेटा जो Google इंडेक्स से भी निकाला जाता है और इसके साथ निजी डेटा पार्टनरशिप से भी।

वे मुख्य रूप से डेस्कटॉप Search में SERP के दाईं ओर दिखाई देते हैं।

Obtainability

सभी Knowledge Panel के Results या तो मानव-संपादित डेटा पर आधारित होते हैं या वे भागीदारों के साथ डेटा अनुबंधों के Results के आधार पर प्रदर्शित होते हैं।

इस कारण से, किसी भी साइट के लिए Knowledge Panel में प्रकट होना बहुत कठिन है.

यह जानना बहुत जरूरी है कि कौन से कीवर्ड Knowledge Graph से प्रभावित हुए हैं क्योंकि इसे जानने से हमारे लिए कीवर्ड को प्राथमिकता देना आसान हो जाएगा, साथ ही यह जानने के साथ कि Google इकाई डेटा को कैसे स्टोर करता है।

8. Local Pack

Discription

Google को लगता है कि Local इरादे वाले कीवर्ड हमेशा SERP लोकल Pack में शामिल होते हैं जहाँ Google द्वारा चुने गए सबसे महत्वपूर्ण तीन भौतिक स्थान रखे जाते हैं।

मोबाइल में SERP पर यह फीचर हमेशा हावी रहता है।

Obtainability

Local SEO पिछले कुछ वर्षों में बहुत बदल गया है और अब Local विशेषताएं बहुत जल्द विकसित हो रही हैं। अगर आपका भी कोई लोकल बिजनेस है तो आपको भी गूगल के लोकल स्पेस से जल्द ही परिचित होना होगा।

9. Local Teaser Pack

Discription

लोकल Pack की तरह इसमें थ्री Pack का लोकल बिजनेस Results होता है जिसे मैप में दिखाया जाता है, साथ ही इसमें कुछ अतिरिक्त जानकारी भी दी जाती है जैसे खुलने का समय, रिव्यू, Image आदि।

Obtainability

Local SEO पिछले कुछ वर्षों में बहुत बदल गया है और अब Local विशेषताएं बहुत जल्द विकसित हो रही हैं। अगर आपका भी कोई लोकल बिजनेस है तो आपको भी गूगल के लोकल स्पेस से जल्द ही परिचित होना होगा।

10. News Box

Discription

समय-संवेदी और News-योग्य विषय Google News के माध्यम से Results का एक खंड उत्पन्न कर सकते हैं। जब से 2014 में “इन द न्यूज” अपडेट सामने आया है, तब से कई साइटें न्यूज ब्लॉक में Rank करने में सक्षम हुई हैं।

Obtainability

Google News से Results प्राप्त करना एक बहुत ही अलग प्रक्रिया है जो Orgenic Results से बहुत अलग है।

11. Related Questions

Discription

Related Questions Card एल्गोरिथम-जनित Questions को दिखाता है जो Google को लगता है कि Search से Related हैं।

सभी Questions का विस्तार होता है और ऐसा प्रतीत होता है जैसे वे Featured Snippet हैं। Related Questions Orgenic Results के साथ मिश्रित होते हैं और उनका स्थान SERP में भिन्न हो सकता है।

Obtainability

Related Questions प्रकट हो सकते हैं जैसे कि वे किसी तरह से Featured Snippet से Related हैं। लगभग सभी मामलों में:

  • Related Questions को Featured Snippet वाले कीवर्ड भी कहा जाता है
  • Featured Snippet में जो विजेता होता है उसे Related Questions का विजेता भी कहा जाता है।

Related Questions में जीतकर आप कुछ छोटे CTR धक्कों को देख सकते हैं। लेकिन Related Questions Featured Snippet कीवर्ड अवसर Search में हमारी बहुत मदद करते हैं।

12. Reviews

Discription

Review Star और रेटिंग डेटा कभी-कभी उत्पादों, व्यंजनों और अन्य प्रासंगिक वस्तुओं के लिए भी प्रदर्शित किए जाते हैं। Review/रेटिंग डेटा हमेशा गंतव्य URL और Snippet के बीच दिखाया जाता है।

बेहतर रेटिंग वाले Results की सीटीआर अधिक होती है।

Obtainability

Google के नियम जिन पर Results में Star निर्भर करते हैं, अभी तक प्रकाशित नहीं हुए हैं, और वे उद्योग के अनुसार भिन्न हैं। लेकिन कम से कम Review के लिए Page में स्कीमा मार्कअप का होना जरूरी है।

13. Shopping  Results

Discription

सशुल्क Shopping  Results या उत्पाद प्रविष्टि विज्ञापन (PLA) जिनका उपयोग सीधे उत्पादों को बेचने के लिए किया जाता है, उनमें बहुत समृद्ध जानकारी होती है, जैसे कि Imageयां और मूल्य निर्धारण।

Obtainability

Adwords की तरह, Shopping  भी पेड प्लेसमेंट है।

आप सशुल्क Search व्यवसाय में हैं या नहीं, यह जानना बहुत अच्छी बात है कि आप Orgenic Results के लिए Paid Results के साथ कब प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

14. Site Links

Discription

जब भी कोई सटीक डोमेन Searchता है, तो Google हमेशा 10 साइट लिंक का एक विस्तारित Pack प्रदर्शित करता है। इस पूरे Pack में SERP में हावी होने वाली 5 Orgenic पोजीशन मंत्रमुग्ध कर देने वाली हैं।

साइट लिंक आपकी साइट को निम्नलिखित तरीकों से मदद कर सकते हैं:

  • SERP से high CTR generate करके
  • Users को उनके जरुरत के Page तक जल्द से जल्द पहुंचाकर

Obtainability

तीन मुख्य कारण जो साइट लिंक को SERP में प्रदर्शित करने के लिए प्रेरित करते हैं:

  • Type of query – Site Links जो की appear होते हैं mainly branded terms पर
  • Site traffic – Site Links जो की मुख्य रूप से large branded sites with higher traffic में appear होते हैं
  • अपने Site पर SearchAction anchor markup का implementation होना

15. Tweet

Discription

2015 से, Google ने सीधे SERP में ट्वीट्स प्रदर्शित करना शुरू कर दिया है, जो Orgenic Results के साथ मिश्रित प्रदर्शित होता है। Google+ Results के विपरीत, Twitter पर वैयक्तिकरण का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

Obtainability

ट्विटर के Results सामान्य अर्थों में Orgenic नहीं हैं, लेकिन वे SERP में किसी भी ब्रांड की दृश्य उपस्थिति को बढ़ाते हैं।

16. Videos

Discription

थंबनेल Videos Results (विशेषकर YouTube) में प्रदर्शित होता है। वे पहले सच्चे लंबवत हुआ करते थे लेकिन आप भी वे अधिक Orgenic वृद्धि प्रतीत होते हैं।

Obtainability

Videos Results केवल कुछ Keyword के लिए प्रदर्शित होते हैं। Page पर कम से कम Videos स्कीमा मार्कअप होना बहुत जरूरी है।

Technofact.in

आपने आज कया सिखा ?

अब तक आप समझ ही गए होंगे कि SERP क्या है और यह कैसे काम करता है। तो अगर आपके पास कोई Website या ब्लॉग है तो उनके लिए SERP के टॉप Page पर आना कितना जरूरी है। मुझे पूरी उम्मीद है कि मैंने आपको SERP क्या है और यह कैसे काम करता है के बारे में पूरी जानकारी दी है और मुझे उम्मीद है कि आप SERP के बारे में समझ गए होंगे।

आप सभी पाठकों से मेरा अनुरोध है कि आप भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने दोस्तों में साझा करें, जिससे हमारे बीच जागरूकता आएगी और इससे सभी को बहुत फायदा होगा। मुझे आपके सहयोग की आवश्यकता है ताकि मैं आप लोगों तक और नई जानकारी पहुंचा सकूं।

मेरा हमेशा से यही प्रयास रहा है कि मैं हमेशा अपने पाठकों या पाठकों की हर तरफ से मदद करूं, अगर आप लोगों को किसी भी तरह का कोई संदेह हो तो आप बेझिझक मुझसे पूछ सकते हैं. मैं निश्चित रूप से उन शंकाओं को दूर करने का प्रयास करूंगा।

क्या आपको यह लेख पसंद आया SERP क्या है और यह कैसे काम करता है, हमें कमेंट करके जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मौका मिले।

अगर आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ लिया होगा तो अब तक आपको यह सारी जानकारी मिल गई होगी और आपको अपने प्रश्न का उत्तर भी मिल गया होगा, जिसे खोजते हुए आप हमारे ब्लॉग पर आए।

तो आज का पोस्ट आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये और आगे से इस तरह के पोस्ट को पाने के लिए ईमेल न्यूज़ लेटर जरूर सब्सक्राइब करें।


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